Reet result 2021 || Reet 2021 Result

REET result 2021 कट-ऑफ अंक, मेरिट सूची पर यहां चर्चा की जाएगी। REET(शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा), जिसे कभी-कभी REET(राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) के रूप में जाना जाता है, राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रशासित किया जाता है। यह परीक्षा एक सटीक दिन पर पूरे राजस्थान में कई पालियों में आयोजित की जाती है। आप बीएसईआर REET result 2021 राजस्थान को Level 1 और Level 2 दोनों के लिए देख सकते हैं।

Rajasthan REET Result 2021


जो कटऑफ सूची से अधिक स्कोर करते हैं, वे राजस्थान राज्य सरकार के स्कूलों में प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के रूप में दो श्रेणियों में से एक में काम करने के लिए योग्य हैं: पहली से पांचवीं कक्षा या छठी से आठवीं कक्षा, जैसा कि रीट परीक्षा फॉर्म 2021 आवेदन पत्र में दर्शाया गया है।

26 सितंबर, 2021 को REET 2021 की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इस साल के आरईईटी परीक्षण ने लगभग 16 लाख प्रतिभागियों को आकर्षित किया। इस परीक्षा के परिणाम के बाद, राज्य को 31,000 शिक्षण रिक्तियों को बदलना होगा। उम्मीदवारों को अपने आरईईटी परिणाम देखने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल, जैसे कि उनका रोल नंबर और जन्म तिथि जमा करनी होगी।

REET Result 2021


आरईईटी परिणाम 2021 में उम्मीदवार का नाम, श्रेणी, रोल नंबर, प्रत्येक विषय में कुल अंक, समग्र अंक और अन्य आवश्यक जानकारी जैसी जानकारी शामिल होगी। रीट कट-ऑफ मार्क्स जल्द ही जारी किए जाएंगे, और हालांकि, 600 आवेदकों की पुन: परीक्षा के कारण कुछ देरी हो सकती है। अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ अंक आमतौर पर अधिक होंगे।

सामान्य वर्ग के लिए अपेक्षित कट-ऑफ 103-126 अंक, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 102-122 अंक और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 102-121 अंक है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ स्कोर 95 से 107 तक हो सकता है। बोर्ड से हरी झंडी मिलने पर, कट-ऑफ अंक शीघ्र ही घोषित किए जा सकते हैं।

REET 2021 Result


जैसे ही reetbser21.com द्वारा राजस्थान REET मेरिट लिस्ट 2021 जारी की जाती है। फिर, एक या दो सप्ताह के भीतर, बीएसईआर उसी के लिए मेरिट सूची की घोषणा करेगा। परिणामस्वरूप, आरईईटी 2021 के सभी राउंड पास करने वाले छात्र मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। उनकी वेबसाइट पर, वही उपलब्ध होगा। नतीजतन, आपको यहां सक्रिय होना चाहिए और सूची उपलब्ध होते ही जांच करनी चाहिए।

इसके अलावा, कृपया ध्यान रखें कि कटऑफ पास करने पर भी आपका नाम अंतिम मेरिट सूची में नहीं आएगा। और यद्यपि यह कोई नई घटना नहीं है, यह व्यापक है। इसका कारण यह है कि कई आवेदकों को एक ही नंबर या रैंक मिल सकती है। इसलिए, इस परिदृश्य में, वे यह निर्धारित करने के लिए विशिष्ट मानदंडों का उपयोग करते हैं कि टाई को तोड़ने के लिए कौन बेहतर रैंक प्राप्त करता है।

Click Here to Reet Result 2021

Leave a Comment

error: Content is protected !!